ख्याति किसे कहते हैं ? (अर्थ एवं परिभाषा) Goodwill (Meaning and Definition)

ख्याति किसे कहते हैं ? (अर्थ एवं परिभाषा)
 Goodwill (Meaning and Definition) 

khyati kise kahate hain, ख्याति किसे कहते हैं ? (अर्थ एवं परिभाषा)  Goodwill (Meaning and Definition)  khyati ki paribhasha, khyati ka arth, goodwill
 Goodwill (Meaning and Definition) 

ख्याति का अर्थ (Meaning of Goodwill) 


लेखांकन के अनुसार ख्याति एक अदृश्य स्थायी संपत्ति है । जिसका सृजन व्यवसाय की दैनिक क्रियाकलापों पर पूर्णतः निर्भर करता है । साधारण भाषा में ख्याति को व्यवसाय की साख या प्रतिष्ठा से जोड़ा जाता है जिसके आधार पर कोई व्यवसाय सामान्य से अधिक व्यवसाय कमा सकती है ।

ख्याति सृजन की प्रक्रिया को साधारण भाषा में कुछ इस प्रकार से समझा जा सकता है :-

कोई भी व्यवसाय लाभ कमाने के उद्देश्य से स्थापित होती है, जिसके फलस्वरूप दैनिक रूप से क्रय विक्रय होता रहता है । लेनदारों एवं देनदारों, उपभोक्ताओं आदि से भी व्यवसाय का लेन देन होता रहता है । लगातार समय समय से त्रुटि रहित लेन देन एवं बेहतर माल और सेवाओं को प्रदान करने आदि से लेनदारों एवं देनदारों, उपभोक्ताओं आदि के मन एवं दैनिक जीवन पर उस व्यवसाय की एक विशेष पकड़ बन जाती है या वे सभी व्यवसाय के साथ लेन देन के लिए व्यवसाय को उधार देने, उसके माल को अधिक दाम पर खरीदने, उसके द्वारा जारी किए गए अंशों को प्रीमियम पर खरीदने आदि के लिए उत्सुक रहते हैं। इसी प्रकिया को ख्याति सृजन कहा जाता है ।

ख्याति की परिभाषा (Definition of Goodwill) :- 


लॉर्ड मैकनाटन के अनुसार :- ख्याति व्यापार के अच्छे नाम, संबंध व संपर्क का लाभ है । यह एक आकर्षक शक्ति है जो ग्राहकों को लाती है । यह एक ऐसी वस्तु है जो कि पुराने जमे हुए व्यापार को प्रथम बार प्रारंभ हुए नए व्यापार से भिन्न करती है । यह बहुत से तत्वों से मिलकर बनती है । इसके स्वरूप विभिन्न व्यापारों में व एक ही व्यापार में भिन्न होते हैं ।

जॉनसन के अनुसार :- ख्याति संपत्ति या व्यवसाय के मूल्य में उस भाग के लिए एक अमूर्त शब्द है जो संपत्तियों या व्यवसाय के ऐसे तत्वों से उत्पन्न नहीं होता है जो प्रत्यक्ष रूप से इनसे संबंधित होते हैं । उदाहरण के लिए, ख्याति व्यवसाय की अच्छी प्रतिष्ठा से या इस तथ्य से कि यह कुछ विशेष स्थिति के कारण सामान्य लाभ से अधिक लाभ अर्जित करने से उत्पन्न हो सकती हैं । 

संक्षित्प परिभाषा :- किसी व्यापार की अतिरिक्त लाभ कमाने की क्षमता को ख्याति कहते हैं ।

© ASHISH COMMERCE CLASSES
THANK YOU. 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu